जानिए बच्चों के लिए मास्क पहनाना है कितना सही और सुरक्षित, क्या पड़ता है प्रभाव?

जानिए बच्चों के लिए मास्क पहनाना है कितना सही और सुरक्षित, क्या पड़ता है प्रभाव?

सेहतराग टीम

कोरोना (Corona) काल में जहां एक तरफ डॉक्टर और एक्सपर्ट सभी को मास्क (Mask) पहनने और लोगों से दूरी बनाने की सलाह दे रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ हमेशा मास्क पहनना भी लोगों को काफी परेशान कर रहा है। जी हां दरअसल कोरोना वायरस बच्चों और बूजुर्गों पर ज्यादा असर छोड़ता है और मास्क पहनने पर इन्हें ही ज्यादा तकलीफ भी हो रही है। ऐसी स्थिति में लोग क्या करें ये सबसे बड़ा सवाल है। इस विषय पर ब्रिटेन के पीडियाट्रिशियन डॉ. डैनियल एटकिंसन का मानना है कि मास्क शिशुओं (New Born Babies) के स्वास्थ्य के लिए जोखिम भरा साबित हो सकता है। इसलिए इस ओर खासतौर से ध्यान देने की जरूरत है। दरअसल उनकी श्वास-नली बहुत संकरी होती है, जिससे उन्हें सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

पढ़ें- जानें बच्चों के लिए सेक्स एजुकेशन कितनी जरूरी, कब और कैसे करें बात

ऑक्सीजन की कमी से वे बेहोश भी हो सकते हैं। साथ ही जब वे मास्क हटाने की कोशिश करते हैं तो इसमें भी जोखिम है। यदि मास्क गले में उलझ गया तो इससे भी उसे सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कहा है कि बच्चों को मास्क पहनना पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। जब मास्क को बार-बार निकाला जाता है तो वह दूषित हो जाता है साथ ही मास्क पहनने से आसपास के एरिया में कुछ लोगों को बहुत पसीना होता है और ये प्रॉब्लम बच्चों के साथ भी हो सकती है। इस संक्रमण से बचाव का सबसे आसान तरीका यही है कि आप बच्चों के साथ घर के भीतर रहें और 3 साल से कम आयु के बच्चों को मास्क न पहनाएं।

डॉक्टर की राय

आज के दौर में बच्चों को मास्क न पहनाने की सलाह नहीं दी जा सकती। फिर भी यह शोध कुछ हद तक सही है। एक साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क न पहनाएं। अगर इस आयु सीमा के बाद शिशु को मास्क पहनाते हैं तो उस पर निगरानी  रखें। बेहतर यही होगा कि संक्रमण से बचाव के लिए शिशु के साथ घर पर रहें।

 

इसे भी पढ़ें-

अगर बच्चों में पहचानना है डेंगू के लक्षण, तो इन बातों पर रखें नज़र

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।